सोमवार, 16 सितंबर 2024

पिता के पत्र | एपिसोड 22 | समुद्री सफ़र और व्यापार | Sea Voyages and Trade


 

इस पत्र में नेहरू समुद्री सफर और व्यापार के विकास के बारे में बताते हैं। वे फिनीशियन जाति का उल्लेख करते हैं, जो व्यापार के लिए लंबे समुद्री सफर करती थी। वे प्राचीन समय के खतरनाक और रोमांचक समुद्री यात्राओं का वर्णन करते हैं, जब लोग छोटे-छोटे नावों में जोखिम भरे सफर पर निकलते थे। हालाँकि, ये यात्राएँ मुख्य रूप से व्यापार और धन कमाने के लिए की जाती थीं, न कि सिर्फ रोमांच के लिए।

नेहरू व्यापार के इतिहास की शुरुआत को समझाते हैं, जब लोग वस्तुओं का सीधे आदान-प्रदान (बार्टर) करते थे, जैसे एक गाय के बदले अनाज। बाद में, सोने और चांदी का इस्तेमाल व्यापार में होने लगा, जिससे वस्तुओं का आदान-प्रदान सरल हो गया। सोने और चांदी के सिक्के आने से व्यापार और आसान हो गया, क्योंकि वजन मापने की जरूरत नहीं रह गई।
उन्होंने यह भी बताया कि आज व्यापार बहुत जटिल हो गया है। दूर-दूर से वस्तुएं एक देश से दूसरे देश तक आती हैं। वे उदाहरण देते हैं कि किस प्रकार भारत की रुई इंग्लैंड जाकर कपड़ा बनती है और फिर भारत में वापस आती है। यह प्रक्रिया समय और संसाधनों की बर्बादी है। नेहरू खादी पहनने की वकालत करते हैं, जिससे देशी उत्पादन को बढ़ावा मिले और गरीब कारीगरों की मदद हो। अंत में, नेहरू पैसे की सही भूमिका समझाते हैं। पैसा केवल वस्तुओं का आदान-प्रदान करने का माध्यम है और इसे केवल जमा करने के बजाय इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी कि पैसा खुद में कोई मूल्य नहीं रखता जब तक इसका उपयोग किसी ज़रूरी चीज़ के लिए न किया जाए।

Tags Jawaharlal Nehru Indira Gandhi letters Pita ke Patra Putri ke Naam by Jawaharlal Nehru Letters from a Father to his Daughter Nehru ke patra Indira ko Nehru’s Letters to Indira पाठ 22 समुद्री सफ़र और व्यापारसारांश अध्याय २२ समुद्री सफ़र और व्यापार Lesson 22 Sea Voyages and Trade

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...