बुधवार, 4 सितंबर 2024

पिता के पत्र | एपिसोड 17 | सरग़ना राजा हो गया | The Patriarch Becomes a King

 




इस पत्र में, नेहरू बताते हैं कि कैसे सरगना (पुराने समय के मुखिया) राजा बने। वह समझाते हैं कि सरगना अपने कबीले या जाति का नेता और पिता होता था। जब सरगना की गद्दी वंशानुगत हो गई, तो वह राजा में परिवर्तित हो गया। राजा ने यह मान लिया कि पूरे देश की हर चीज़ उसकी है, और उसने खुद को पूरा देश समझ लिया। एक फ्रांसीसी राजा ने कहा था, "मैं ही राज्य हूँ," जो इस बात का प्रतीक है कि राजा खुद को जनता का सेवक समझने की बजाय, मालिक समझने लगे।

राजा यह भूल गए कि लोग उन्हें केवल इसलिए चुनते थे क्योंकि वे सबसे समझदार और अनुभवी व्यक्ति माने जाते थे, ताकि वे देश का बेहतर प्रबंधन कर सकें। लेकिन उन्होंने खुद को भगवान का चुना हुआ मानकर यह समझ लिया कि उनके शासन का अधिकार ईश्वर से मिला है, जिसे उन्होंने "राजाओं का दिव्य अधिकार" कहा।

इतिहास में, नेहरू ने समझाया कि कैसे इंग्लैंड, फ्रांस और रूस जैसी जगहों पर लोगों ने अपने राजाओं को उनकी तानाशाही के कारण उखाड़ फेंका। उन्होंने इंग्लैंड के राजा चार्ल्स प्रथम को हटाने और फ्रांस और रूस में बड़ी क्रांतियों का जिक्र किया, जहां लोगों ने अपने राजाओं को निष्कासित कर दिया।

नेहरू ने बताया कि अब ज्यादातर देशों में राजा नहीं हैं और वे गणराज्य बन गए हैं, जहां लोग अपने नेताओं को चुनते हैं। हालांकि, भारत में अभी भी राजा, महाराजा और नवाब हैं, जो जनता से वसूले गए टैक्स का दुरुपयोग करके शाही जीवन जीते हैं, जबकि उनकी प्रजा गरीबी में जीवन व्यतीत करती है और उनके बच्चों के लिए स्कूल तक नहीं हैं।

Tags Jawaharlal Nehru Indira Gandhi letters Pita ke Patra Putri ke Naam by Jawaharlal Nehru Letters from a Father to his Daughter Nehru ke patra Indira ko Nehru’s Letters to Indira पाठ 17 सरग़ना राजा हो गया अध्याय १७ सरग़ना राजा हो गया Lesson 17 The Patriarch Becomes a King

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...