शुक्रवार, 14 जनवरी 2011

मेरी दीदी मायावती कुमारी

(English Version)
जब भी मेरी सहेलियां अपने हीरे के जड़ाऊ जेवर दिखाती हैं, या अपने रिश्तेदारों द्वारा आयोजित शानदार पार्टियों का वर्णन करती है, या अपने माँ-बाप-दादा-दादी के राजशाही घरों के किस्से सुनती हैं, तो मेरी तीव्र इच्छा होती है कि मैं भी उन्हें अपनी दीदी के बारे में बताऊँ. परन्तु जैसे ही मैं कहना शुरू करती हूँ, "मेरी दीदी...," कोई और मुझसे तेज आवाज़ वाला अपनी बात कहने लगता है. मेरी आवाज में वो दम ही नहीं हैं कि चार लोगों के बीच अपनी बात कह सकूं.


अब जबसे मैंने ब्लॉग लिखना शुरू किया है सब कुछ कहना आसान हो गया है. अब सुनिए. मेरी दीदी के पास 51 लाख रुपये के सोने और हीरे के जेवरात हैं, और ये तो सिर्फ वह हैं जो उन्होंने घोषित किये है. दीदी एक लाख प्रति स्क्वेयर फीट वाली जमीन पर अपना महल बनवा रही हैं. उत्तर प्रदेश सरकार उसपर 42 करोड़ रुपये खर्च करेगी. दीदी का ताम्बे और पीतल के गेट वाला ये महल या लाल किला, जो अभी बन ही रहा है,  बड़ा ही आलीशान दिखाई देता है. और उसके विशाल प्रांगण में 40,000 स्क्वेयर फीट के चबूतरों  पर दीदी और कांशी राम जी की 18-फुट-ऊँची मूर्तियाँ स्थापित की जाएँगी.

पिछली बार दीदी ने 26 करोड़ रुपये का आयकर (इनकम टैक्स) दिया था--मुकेश अम्बानी से भी ज्यादा. जरा सोचो, वो हमारे देश के सबसे अमीर उद्योगपतियों में से एक है. हालाँकि कई लोग आरोप लगाते हैं कि दीदी कि कमाई गैरकानूनी है, पर मुझे तो पूरा यकीन है कि दीदी ने यह धन संपत्ति अपने चाहने वालों से मिली भेंट या दान से इकट्ठा की है. 2009 में मुंबई में हुए आतंकवादियों के हमले कि वजह से दीदी अपना जन्मदिन बहुत धूमधाम से नहीं मना पाई थी, पर उससे पहले एक बार दीदी ने 52 किलो का केक काटा था. दीदी चाहती हैं कि उनका जन्मदिन स्वाभिमान दिवस के रूप में जाना जाये.

दीदी की योजना के अनुसार पूरे उत्तर प्रदेश में हमारे प्रिय कांशी राम जी की, अम्बेडकर जी की और साथ में स्वयं की भी 40 मूर्तियाँ लगाई जाएँगी.  और इस सब के लिए आपकी, यानि आम लोगों की, तरफ से लगेगा सिर्फ 2,000 करोड़ रुपये. मैं चाहती हूँ कि मेरी दीदी का सम्मान मैडम टुसोद में उनकी मोम की मूर्ति लगा कर भी किया जाये. 

इसी उद्देश्य से मैं निक वार्नी को एक प्रार्थना पत्र  भेज रही हूँ:

Online Petition to get Didi's Wax Figure at Madame Tussauds

To,
Nick Varney
Chairman and Chief Executive
Merlin Entertainments Group Ltd.

Dear Sir, 

We request you to install a wax figure of our beloved leader at your museum. Ms. Mayawati Kumari is the chief minister of an Indian state, Uttar Pradesh, which has a population of 190 million. That is almost three times the population of United Kingdom. Hence, it makes her three times more eligible to be waxed than Princess Diana, or Queen Elizabeth, or whoever rules your country.

(हम आपसे प्रार्थना करते हैं कि हमारी प्यारी दीदी कि मूर्ति आपके संग्रहालय में लगाई जाये. सुश्री मायावती कुमारी हिंदुस्तान के उत्तर प्रदेश नाम के राज्य कि मुख्यमंत्री हैं. उत्तर प्रदेश कि जनसँख्या इंग्लैंड कि जनसँख्या से तीन गुनी है. इसलिए दीदी आपकी प्रिंसेस डायना, या क्वीन एलिजाबेथ, या जो भी आपके देश में शासन करता है, उससे तीन गुना ज्यादा महत्वपूर्ण हैं.)

Sincerely,
The Undersigned
The readers of The Grist Mill

13 टिप्‍पणियां:

  1. जॉनी! तुम्‍हारे दीदी की नोटो की माला किधर है

    उत्तर देंहटाएं
  2. तुम अपनी रेजगारी से मतलब रखो :-/

    उत्तर देंहटाएं
  3. यहाँ से पचास पचास हज़ार कोस दूर, जब रात को बच्चे रोते हैं तो मां कहती है, बेटे सो जा नहीं तो दीदी की स्टैच्यू आ जाएगी! और आपके ब्लॉग ने तो दीदी को मोम का पुतला बनाने की अर्जी दे डाली! अरे, ये मैडम टुसाड तो एक मनुवादी साज़िश है . दीदी तो भूखे नंगे टैक्स पेयर्स के अभिलाषाओं के पुतले बनाती है . कहीं ऐसा तो नहीं कि आप दीदी का नाम पूरा मिटटी में मिलाये दे रहीं हैं?

    उत्तर देंहटाएं
  4. दीदी की जय हो

    आखीर गरीबों का मसीहा जो है.....

    करारा. जरा अपनी दीदी से मुझे भी मिलबा दिजिएगा

    उत्तर देंहटाएं
  5. आजी आपके रिस्तेदार तो खुब है... जन्मदिन वाली

    उत्तर देंहटाएं
  6. @उमाशंकर: धीरे बोलो....दीदी सुन लेगी...
    @किशोर: भारत भाग्य विधाता!
    @अरुण: दीदी से मिलने के पैसे लगते हैं...उसमे मेरा भी कमीशन होता है. आप अफोर्ड नहीं कर पाएंगे

    उत्तर देंहटाएं
  7. apun bole to aapne to didi ke chhvi ki waat laga di............
    i like it.

    उत्तर देंहटाएं
  8. @आकाश thanks!! "छवि" समझने में जरा दिमाग लगाना पड़ा :-)

    उत्तर देंहटाएं
  9. मज़ा आ गया . कुछ बात तो है आप में .

    उत्तर देंहटाएं
  10. पिटीशन की क्या ज़रूरत है, दीदी इशारा करें तो उनके सेवक मर्लिन एंटरटेनमेंट जैसी 36 कम्पनियाँ खरीद लें, खड़े-खड़े, फिर तो उनके लोगो पर भी दीदी की ही तस्वीर होगी।

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. अच्छा पिटीशन की जरूरत नहीं है? चलो एक चिंता तो दूर हुई!

      हटाएं

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...